‘नवाकार’

‘नवाकार’ हिन्दी कविताओं का संग्रह है,विशेषतः शिल्प प्रधन कविताओं का संग्रह है जिसमें काव्य की सभी विधाओं/शिल्पों पर कविता प्राप्त होगीं । विशषेकर छंद के विभिन्न शिल्प यथा दोहा, चौपाई कवित्त, गीतिका हरिगीतिका, सवैया आदि । जपानी विधि की कविता हाइकु, तोका, चोका । उर्दु साहित्य की विधा गजल, मुक्तक आदि की कवितायें इसमें आप पढ़ सकते हैं ।

Nawakar

Ramesh Kumar Chauhan

‘नवाकार’ हिन्दी कविताओं का संग्रह है

विशेषतः शिल्प प्रधन कविताओं का संग्रह है जिसमें काव्य की सभी विधाओं/शिल्पों पर कविता प्राप्त होगीं । विशषेकर छंद के विभिन्न शिल्प यथा दोहा, चौपाई कवित्त, गीतिका हरिगीतिका, सवैया आदि । जपानी विधि की कविता हाइकु, तोका, चोका । उर्दु साहित्य की विधा गजल, मुक्तक आदि की कवितायें इसमें आप पढ़ सकते हैं ।

शुभकामना

नित्य निरन्तर ध्येय पथ, पाद त्राण हो आपका ।
काव्य फलक के सूर्य सम, सम्य मान हो आपका ।।
बुद्धि प्रखर अरु स्वस्थ हो, राष्ट्र प्रेम पीयूष से ।
काया कल्पित स्वस्थ हो, मनोभाव सह तूष से ।।
(तूष-संतोष)
प्रेम जगत का प्राप्य हो, प्रेम सुवासित बाँट कर ।
शान्ति नित्य शाश्वत रहे, तन-मन पीड़ा छाँट कर ।।
सुयश अमर हो आपका, चेतन होवे लेखनी ।
वर्ण शब्द अरु भाव से,  व्यक्त काव्य हो पेखनी ।
(पेखनी-विशिष्ट तथ्य)
अपनों को भूले नहीं, मिट्टी रखें सम्हाल कर ।
चाहे हों धरती फलक, चाहे हों अट्टाल पर ।
-रमेश चौहान

दोहे-कानून और आदमी

कानून और आदमी, खेल रहे हैं खेल ।
कभी आदमी शीर्ष है, कभी शीर्ष है जेल ।।

कानून न्याय से बड़ा, दोनों में मतभेद ।
न्याय देखता रह गया, उन  पर उभरे छेद ।।

न्याय काल के गाल में, चढ़ा हुआ है भेट ।
आखेटक कानून है, दुर्बल जन आखेट ।।

केवल झूठे वाद में, फँसे पड़े कुछ लोग ।
कुछ अपराधी घूमकर, फाँके छप्पन भोग ।।

कानून और न्याय द्वै, नपे एक ही तौल ।
मोटी-मोटी पुस्तकें, उड़ा रही माखौल ।।

रखते क्यों नाखून (कुण्डलियां)

मानव होकर लोग क्यों, रखते  हैं नाखून ।
पशुता का परिचय जिसे, कहता है मजमून ।।
कहता है मजमून, बुद्धि जीवी है मानव ।
होते विचार शून्य, जानवर या फिर दानव ।।
बनते भेड़ "रमेश", आज फैशन में खोकर ।
रखते हैं नाखून, लोग क्यों मानव होकर ।।

पहनावा (कुण्डलियां)

पहनावा ही बोलता, लोगों का व्यक्तित्व ।
वस्त्रों के हर तंतु में, है वैचारिक स्वरितत्व ।।
है वैचारिक स्वरितत्व, भेद मन का जो खोले ।
नग्न रहे जब सोच, देह का लज्जा बोले ।
फैशन का यह फेर, नग्नता का है लावा ।
आजादी के नाम, युवा पहने पहनावा ।।

शिक्षा तंत्र पर दोहे

शिक्षाविद अरु सरकार से, चाही एक जवाब ।
गढ़े निठ्ठले लोग क्यो, शिक्षा तंत्र जनाब ।।

रोजगार गारंटी देते, श्रमिकों को सरकार ।
काम देश में मांग रहे अब, पढ़े लिखे बेगार ।

बेगारी की बात पर, विचार करे समाज ।
पढ़े लिखे ही लोग क्यों, बेबस लगते आज ।।

अक्षर पर निर्भर नहीं, जग का कोई ज्ञान ।
अक्षर साधन मात्र है, लक्ष्य ज्ञान को जान ।।

विद्या शिक्षा में भेद है, जैसे आत्मा देह ।
देह दृश्य हर आँख पर, आत्मा रहे विदेह ।।

कार्यकुशलता मूल में, ऐसा शिक्षा तंत्र ।
बेगारी की है दवा, निश्चित जाने मंत्र ।।

सूरज (त्रिभंगी छंद)


जागृत परमात्मा, जग की आत्मा, ज्योति रूप में, रचे बसे ।
अंतरिक्ष शासक, निश्श विनाशक, दिनकर भास्कर, कहे जिसे ।।
अविचल पथ गामी, आभा स्वामी, जीवन लक्षण, नित्य रचे ।
जग जीवन दाता, सृष्टि विधाता, गतिवत शाश्वत, सूर्य जचे ।।

विज्ञानी कहते, सूरज रहते, सभी ग्रहों के, मध्य अड़े ।
सूर्य एक है तारा, हर ग्रह को प्यारा, जो सबको है, दीप्त करे ।।
नाभी पर जिनके, हिलियम मिलके, ऊर्जा गढ़कर, शक्ति भरे ।
जिसके ही बल पर, ग्रह के तम पर, अपनी आभा, नित्य करे ।।

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मौलिक अप्रकाशित

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